बुजुर्गों में इस तरह लाभ पहुंचाता है योग

बुजुर्गों में इस तरह लाभ पहुंचाता है योग

सेहतराग टीम

विश्‍व योग दिवस अब कुछ ही दूर है और ऐसे में योग के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने का कार्य भी जोरों पर है। भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में योग को लेकर शोध और अध्‍ययन किए जा रहे हैं। भारतीय तो हमेशा से ये कहते रहे हैं कि उम्र के हिसाब से अलग अलग तरह के योगाभ्‍यासों से शरीर को फायदा होता है मगर अब विदेशी भी इस बात को वैज्ञानिक शोधों के जरिये इसे इसे साबित करने और मानने लगे हैं।

ऐसे ही एक अध्‍ययन ने साबित किया है कि योगाभ्यास करने से बुजुर्गों में मांसपेशियों की मजबूती और संतुलन को बढ़ाया जा सकता है साथ ही इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है। एक अध्ययन में इस बात की जानकारी मिली।

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने ऐसे 22 अध्ययनों की समीक्षा की जिसमें बुजुर्गों में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर योग के असर की जांच की गयी थी।

सांख्यिकी विश्लेषण में अध्ययनों के नतीजों को शमिल किया गया जिसमें क्रियाशील नहीं रहने वाले बुजुर्गों, टहलने और चेयर एक्रोबिक्स जैसी अन्य गतिविधियों में शामिल बुजुर्गों की तुलना की गयी।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से दिव्य शिवरामकृष्णन ने कहा, ‘इस अध्ययन के आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि योग में बुजुर्गों में महत्वपूर्ण शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक व्याधियों में सुधार करने की असीम संभावना है। योग एक सहज क्रियाकलाप है जिसमें उम्र संबंधी स्थितियों और बीमारियों के अनुरूप बदलाव किया जा सकता है।’ 

अन्य गतिविधियों की तुलना में योग शरीर के निचले हिस्से में मजबूती, लचीलापन में सुधार करता है और अवसाद को दूर करता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।